GIF क्या है और कैसे डाउनलोड करे?

GIF क्या है (What is GIF in Hindi)? आप सभी ने कुछ moving pictures जो की केवल कुछ seconds का होता है उसे internet में जरुर देखा होगा. क्या आप जानते हैं इस प्रकार के image format को क्या कहा जाता है. तब इसका जवाब है GIF? इनका इस्तमाल social media जैसे की Facebook, Instagram में या Social Messenger जैसे की Whatsapp में भी बहुत होता है. ये GIF file format images को एक अलग ही रूप प्रदान करते हैं. जहाँ ज्यादातर images केवल motionless हो होते थे और उनके केवल width और height ही होती थी, वहीँ GIFs में उनकी width, height, और time भी होती है. अब आपके मन में ये सवाल जरुर आ रहा होगा की क्या सच में एक image में time जैसे dimension हो सकता है, तब इसका जवाब है जी हाँ, ख़ास इसीलिए ही एक GIF move करता है.

अब सवाल उठता है की असल में एक Animated GIF क्या होता है? ये बस एक image ही नहीं होता है, बल्कि ये एक compilation होता है बहुत से images का, जिन्हें की एक sequence में display किया जाता है. इन images में हो रहे बदलाव को अगर सही समय के interval में display किया जाये तब ये एक movement का illusion पैदा करता है. इसलिए यदि आप एक animated GIF बनाने वाले हैं तब आपको simply प्रत्येक image को एक specific order में arrange करना होता है, उन image frames को एक given amount की time के बाद ही display कराना होता है, और ये choose करना की उसमें animation loops होगा या नहीं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को GIF कैसे बनाये जानकारी प्रदान करूँ जिससे आने वाले समय में आपको Gif से सम्बंधित सवाल किसी को पूछने की जरुरत नहीं है. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की GIF क्या होता है हिंदी में.

Gif क्या है (What is GIF in Hindi)

Gif Kya Hai Hindi

GIF का Full Form होता है “Graphics Interchange Format.” यह GIF एक प्रकार का image file format होता है जिसे की commonly इस्तमाल किया जाता है web images के लिए और इन्हें software programs में भी इस्तमाल किया जाता है. JPEG Image Format के विपरीत, GIFs इस्तमाल करते हैं lossless compression की जो की image की quality को degrade नहीं करती है. लेकिन, GIFs store करती हैं image data को indexed color के इस्तमाल से, इसका मतलब है की एक standard GIF image में maximum 256 colors का उपयोग होता है.

Original GIF format, जिसे की “GIF 87a” भी कहा जाता है, उसे publish किया था CompuServe सन 1987 में. वहीँ उसके बाद सन 1989 में, CompuServe ने एक updated version को release किया जिसका नाम था “GIF 89a.” ये 89a format बहुत ही similar था 87a specification के, लेकिन ये support करता था transparent backgrounds और image metadata को. दोनों ही formats support करते है animations जिसमें ऐसा करने के लिए वो allow करते हैं एक stream of images को जिन्हें की store किया जाता है एक ही single file में. वहीँ, ये 89a format में animation delays का support भी उपलब्ध है.

चूँकि GIFs में केवल 256 colors ही होते हैं, इसलिए ये ideal नहीं होते हैं digital photos को store करने के लिए, जिन्हें की एक digital camera के द्वारा store किया जाये. इसलिए JPEG format का ज्यदा इस्तमाल इसी काम के लिए होता है, जो की million of colors को support करती है, जिसकारण इनका इस्तमाल digital photos को store करने के लिए होता है.

GIFs का सबसे ज्यादा इस्तमाल buttons और website के banners में होना चाहिए, चूँकि इस प्रकार के images में typically ज्यादा मात्रा के colors की आवश्यकता नहीं होती है. वहीँ ज्यादातर web developers prefer करते हैं नए PNG format को इस्तमाल करना, क्यूंकि PNGs support करते हैं एक broader range of colors को. वहीँ न ही JPEGs और न ही PNGs animations को support करते हैं, इसलिए animated GIFs अभी भी popular है web में.

GIF के प्रकार

वैसे देखा जाये तो GIF Format के दो versions मेह्जुद हैं; versions 87a और 89a. इन दोनों version को release किया गया सन 1987 में और सन 1989 respectively.

1. GIF 87a: ये initial version था GIF file format का जो की support करता था LZW file compression, interlacing, 256-color palettes और multiple image storage.

2. Version 89a ने add किया background transparency और कुछ दुसरे additions जैसे की delay times और image replacement parameters, जो की बनाता है multiple image storage feature को ज्यादा useful animation में.

चूँकि ये LZW compression algorithm जिसे की इस्तमाल किया जाता था GIF में वो copyright protected है, इसलिए एक नए standard को develop किया गया, जो की एक free compression algorithm पर आधारित है. इसके successor, को नाम दिया गया PNG, जो की basically replace कर दिया GIF को लेकिन GIFs animation features अभी तक भी बहुत ही useful हैं.

GIF format के Features

चलिए GIF file format के अलग अलग features के विषय में जानते हैं.

Limited color palette

एक GIF image करीब 2, 4, 8, 16, 32, 64, 128 or 256 colors को रख सकता है जिन्हें की एक color palette या color lookup table में store किया जाता है एक image file में. प्रत्येक color एक GIF color table में describe किया जाता है उनके RGB values के अनुसार, जिसमें प्रत्येक value की range होती है 0 से 255 तक. CMYK colors possible नहीं होते हैं एक GIF में.

वैसे GIF format access कर सकती है करीब 6.8 million colors से भी ज्यादा, लेकिन केवल maximum 256 को ही reference किया जा सकता है एक single GIF image में. जहाँ ये limited palette file size को कम करने में सहायक होती है लेकिन ये perfectly acceptable होती हैं on-screen viewing के लिए, जिससे की इन्हें print करने पर ये posterized images जैसे प्रतीत होते हैं.

Dithering

GIF में limited number की colors के होने से images की file size को limit भी किया जा सकता है. जहाँ एक छोटा image जो की 256 colors का इस्तमाल करता है वो 9.5 K की space cover करता है, वहीँ समान image जब 32 colors का इस्तमाल करता है तब वो केवल 4.4 K ही cover करता है और जब केवल 16 colors का इस्तमाल होता है तब ये size गिरकर 1.9 K हो जाती है.

दूसरा trick जिसे की इस्तमाल किया जाता है वो है file size को limit करना dithering से. इस technique का इस्तमाल होता है एक illusion create करने के लिए greater color depth का जिसमें एक छोटे number की colored dots को मिलाकर blending की जाती है. जब कुछ colors को display किया जाता है जो की original image में present होते हैं, तब adjacent pixels की patterns का इस्तमाल किया जाता है underrepresented colors की appearance को simulate करने के लिए. Dithering सच में एक feature नहीं है GIF की, बल्कि ये simply एक technique है जिसका ज्यादा इस्तमाल GIF images के बीच ही होता है. Dithering noise add करती है image में और sharpness को reduce भी करती है.

LZW compression

GIF support करता है LZW compression, जो की एक lossless compression algorithm होता है जिसे की ज्यादातर इस्तमाल किया जाता है frequently prepress में. उदाहरण के लिए, TIFF images, जो की अधिकतर समय LZW compressed होता है.

Transparency

Transparency एक feature होता है GIF89a format का जो की allow करता है palette में किसी एक color की specification में जिसे की ignore किया जाये image की processing के दौरान आपके display device में. वहीँ ये feature बहुत ही अच्छे ढंग से काम करता है internet में, लेकिन ये supported नहीं है layout applications में, जो की rely होते हैं PSD-files या EPS-images में एक included mask के साथ, जिससे उनमें भी समान functionality को प्राप्त किया जा सके (लेकिन ज्यादा smoother edge के साथ images में).

Interlacing

Interlacing एक दूसरा web-specific feature होता है GIF का. यह एक ऐसा mechanism है जो की images को on-screen Faster appear होने में मदद करता है, जिसके लिए वो पहले उस image की एक low-resolution version को पहले display करता है और बाद में gradually full version को show करता है. Physically, एक interlaced GIF में scanlines stored होते हैं unusual order में:

  • First pass में होते हैं pixel rows 1, 9, 17, etc (प्रत्येक eighth-row में )
  • Second pass में होते हैं rows 5, 13, 21, etc. (प्रत्येक remaining fourth-row में)
  • Third pass में होते हैं rows 3, 7, 11, 15, etc. (प्रत्येक remaining odd row में)
  • Last pass में होते हैं rows 2, 4, 6, etc. (सभी even-numbered rows में)

कैसे कोई web browser चुनता है display करने के लिए ये उस browser के ऊपर ही निर्भर करता है. ये feature को इस्तमाल नहीं किया जा सकता है prepress software के द्वारा.

Animation

ये GIF89a specifications कुछ few enhancements को add करता है file header में जो की allow करता है browsers जैसे की Netscape (Mozilla) में display करने के लिए multiple GIF images को एक timed और looped sequence में. ये mechanism allow करता है छोटे, लेकिन crude animations के लिए और ये बहुत ही popular feature है जिसे की banners में ज्यादा इस्तमाल किया जाता है. ये feature की कोई इस्तमाल ही नहीं है prepress software में.

Resolution

यक़ीनन GIF में कोई specific resolution की जरुरत नहीं होती है, लेकिन ज्यादातर GIF images में ये resolution 72 और 90 dpi के भीतर ही होती है, जो की ideal होती है on-screen viewing के लिए लेकिन insufficient होती है prepress use के लिए.

Gif Google में से Mobile में Save कैसे करे?

Web Browser में GIF कैसे डाउनलोड करे

ऐसी website पर जाएँ जहाँ पर आप GIF को save करना चाहते हैं.
अगर आपके दिमाग के कोई particular GIF नहीं है, तब आप कोई GIF-focused site जैसे की GIPHY या Tumblr भी check कर सकते हैं.

Tap करें और hold करें GIF को.
एक pop-up menu सामने appear होगा.
अगर एक website को देख रहे हैं जिसमें की smaller previews दिखाते हैं GIFs के, तब tap करें GIF पर जिसे की आप download करना चाहते हैं जिससे की आप उसके बड़े version को open कर सकें download करने के लिए.

Tap करें Save Image या Download image.
इसमें option का नाम vary करता है browser के हिसाब से. इसमें Tap करने से GIF आपके phone या tablet में download हो जायेगा.

Prompt करने पर, आपको web browser को permission grant करना होगा file download करने के लिए.

अपने Android Phone में GIF को ढूंढे.
Open करें अपने Android की Gallery app को (usually अपने home screen में या app drawer में), फिर tap करें most recent photo को.

यदि आप GIF को Gallery में नहीं पाते हैं, तब ये जरुर ही Downloads folder में स्तिथ होगा. Tap करें Downloads app, आपके app drawer में, फिर tap करें GIF जिससे आप उसे open कर सकते हैं.

GIPHY App से GIF कैसे डाउनलोड करे

Install करें GIPHY को Play Store से.
GIPHY एक free app है जिसमें की एक massive library की free GIFs होती है जिसे की आप download कर सकते है.

चलिए जानते हैं आप इस app को कैसे install करें :

gif kaise download kare

  1. Open करें Google Play Store
  2. Tap करें search bar और type करें giphy.
  3. Tap करें GIPHY – Animated GIFs Search Engine.
  4. फिर Tap करें INSTALL.
  5. जब download complete हो जाता है, एक नया icon आपके app drawer में add हो जाता है.

Open करें GIPHY.
यह एक black icon होता है जिसमें एक multicoloured sheet of paper होता है जिसमें की एक down-turned corner होता है. आप इसे app drawer में डेक सकते हैं.

Search करें एक GIF की.
Tap करें search bar पर जो की screen के top में होता है, वहां पर type करें एक keyword या दो, और फिर tap करें magnifying glass पर. फिर एक list की results आपके सामने दिखाई पड़ेगी.

Tap करें उस GIF जिसे आप download करना चाहते हैं.
इससे उस GIF की larger version open हो जाती है.

Tap करें YES.
इससे वह GIF save हो जाता है एक नए folder में आपके Gallery के. इसका नाम होता है ″GIPHY.″

GIF को धुंडने के लिए, open करें आपकी Android की Gallery app, फिर tap करें GIPHY folder पर, फिर tap करें GIF पर.

Tap और hold करें GIF पर.
कुछ ही seconds पर, एक pop-up आपके सामने नज़र आएगा, जिसमें आपको वह GIF save करने का option नज़र आएगा.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Gif क्या है (What is GIF in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को GIF कैसे डाउनलोड करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह लेख GIF इमेज कैसे बनाये हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.