जल्द ही WhatsApp पर होगा Fingerprint Lock फीचर, अभी बीटा वर्जन में है

WhatsApp Fingerprint Lock Feature Hindi

अगर आपको अपने WhataApp की प्राइवेसी की चिंता हमेशा सताती रहती है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। क्यूंकि जल्द ही एंड्राइड व्हाट्सऐप पर भी फिंगर अनलॉक (उंगली से छूते ही ऐप का खुल जाना) फीचर आ जाएगा।

WhataApp, फेसबुक अधिकृत एक मैसेंजिंग ऐप है। जिसमे जल्द ही एंड्राइड व्हाट्सऐप पर फिंगर अनलॉक सेंसर जोड़ दिया जायेगा। फ़िलहाल ये फीचर भारत में एंड्राइड बीटा वर्जन 2.19.221 पर उपलब्ध है। अगर आप अभी ही इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एंड्राइड बीटा वर्जन 2.19.221 डाउनलोड करना होगा। बाद में जब ये मेन वर्जन पर आ जायेगा। तब इसका लाभ उठाने के लिए आपको ऐप अपडेट करना होगा।

ये Whatsapp Fingerprint Lock फीचर ठीक उसी तरह काम करेगा, जैसा फ़ोन का Fingerprint Lock फीचर करता है। इस फीचर का लाभ उठाने के लिए आपको पहले ऐप अपडेट करना होगा। ऐप अपडेट कर लेने के आपको व्हाट्सऐप सेटिंग में जाकर प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा। फिर वहां आपको फिंगरप्रिंट लॉक ऑप्शन को सेलेक्ट कर के उसे इनेबल करके वेरीफाई करना होगा।

इनेबल करते वक़्त लॉक करने के आपको ३ ऑप्शन मिलते हैं। Immediate (तुरंत), 1 मिनट बाद और 30 मिनट बाद लॉक होने का ऑप्शन मिलेगा। इसका मतलब ये है कि आपके ऐप से बहार जाते हैं तो ऐप कितनी देर में लॉक होगा? जैसे अगर आप इमीडियेट ऑप्शन सेट करते हैं तो आपके व्हाट्सऐप से बहार जाते ही ऐप तुरंत लॉक हो जायेगा और अगर ३० मिनट का सेट करते हैं तो ३० मिनट बाद लॉक होगा।

एक बात बहुत अच्छी है कि कॉल उठाने के लिए आपको फिंगरप्रिंट अनलॉक करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही आप बिना पॉपअप मैसेजेस भी आराम से कर सकते हैं बिना फिंगरप्रिंट अनलॉक किये। हालांकि ये फीचर ओरिजनल वर्जन में कब तक आएगा? इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हुई है. उम्मीद है की ये जल्द से जल्द आपको WhatsApp के अगले किसी Update में नज़र आ जाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here