अपना करियर कैसे बनाएं?

क्या आप भी इस बात से परेशान हैं की आख़िर Career कैसे बनाए ? यदि हाँ तब चिंता की कोई बात नहीं क्यूँकि आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय में जानेंगे. एक बात आप समझ लीजिए की किसी भी Career का चुनाव कोई एक दिन में नहीं कर सकता है.

कोई भी career को चुनने से पहले आपको बहुत सी चीजों के ऊपर ध्यान देना होता है, क्यूँकि ये छोटी छोटी निर्णय बाद में जाकर बड़ा असर डालती है. वहीं में आप लोगों को कुछ ऐसी पहलुओं के विषय में ज़रूर बताऊँगा जो की आपको सही Career का चुनाव में मदद करेगी.

अपना करियर कैसे चुने?

यहाँ पर में आपको तीन सबसे महत्वपूर्ण principle से रूबरू करूँगा जो की आपको मदद करेंगे आपको सही Career का चुनाव करने में.

career kaise banaye hindi

1. पहले खुद्को पहचानें – अपनी ताकत, मूल्य, व्यक्तित्व और कौशल

यदि आप खुद्को ही नहीं जानते हैं तब ज़ाहिर सी बात है की आप ये निर्णय भी नहीं ले सकते हैं की आपके लिए क्या सही है और क्या ग़लत. इसलिए खुद को जानें और Self-reflection करें.

इसके साथ ये भी देखें की आपको क्या करना पसंद हैं, यानी की बिना थके आप क्या काम बहुत समय तक कर सकते हैं. इससे आपको अपने व्यक्तित्व और कौशल के बारे में मालूम पड़ेगा. वहीं जिसमें आपको थोड़ा दुर्बल हो उसे मज़बूत करने की कोशिश  करें.

2. अपने विकल्पों को जानें और हरेक को ठीक से समझें

यदि आपको ये ही नहीं पता होगा की आपके सामने क्या क्या विकल्प शामिल हैं तब ज़ाहिर सी बात है की आप उनमें से सही का चुनाव भी नहीं कर सकते हैं. ठीक वैसे ही आपको पहले सभी विकल्पों को जानना होगा और साथ में उन्हें समझना भी होगा.

चीजों को केवल जानने से कुछ नहीं होगा क्यूँकि जब तक आप उन्हें समझेंगे नहीं, आपको ये मालूम ही नहीं पड़ेगा की उन्हें आप सच में कर सकते हैं भी या नहीं. मेरे हिसाब से आपको सभी विकल्प को एक काग़ज़ में लिखना चाहिए और उनमें से आप कौन से काम कर सकते उनकी एक सूची बना लें.

3. सही निर्णय लें

अब जब की आप खुद्को समझ लिया है, अपने सभी गुणों को भी जान लिया है, वहीं आपके सामने के विकल्पों को भी जान और समझ लिया है. अब बारी आती है सही निर्णय लेनी की.

अपने लिए सही Career कैसे बनाए इसका समय अब आ चुका है. आपको अपने पूरी ज्ञान के साथ इसका चुनाव करना है. साथ में आप बड़ों या किसी सेनीयोर की भी मदद ले सकते हैं. किसी ऐसी ही सलाह लाइन जो की उस फ़ील्ड में कार्यरत हो क्यूँकि उनसे ही आपको सही और ग़लत चीजों का मालूम पड़ पाएगा.

करियर कैसे बनाये

अब चलिए जानते हैं वो कौन से ऐसे Career Path हैं भारत में जिनका आप चुनाव कर सकते हैं.

टीटी कैसे बने?

भारत के रेलवे विभाग में जब भी टीटीई के लिए पद खाली होते हैं तो इसमें भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाती है. वहीँ यदि आप भी टीटी बनने के लिए तैयारी कर रहे हैं तब बताए गए निर्देशों का आपको जरुर से पालन करना चाहिए.

रनर कैसे बने?

दोस्तों, यदि कोई इंसान कुछ करने का निश्चय कर लेता है तो उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं होता. आप भी कुछ दिनों की practice के साथ एक अच्छे धावक बन सकते हैं. लेकिन अच्छे धावक कैसे बने, इसके लिए आपको कुछ तरीके जानने होंगे जिसका इस्तेमाल आपको प्रतिदिन दौड़ने के समय में करना होगा.

शेफ कैसे बने?

शेफ बनने के लिए आपको नए नए स्वादिष्ट व्यंजन बनाना आना चाहिये और ठीक प्रकार से अलग अलग मसालों की जानकारी भी होनी चाहिये. अगर आप शेफ बनकर अपने प्रोफेशन को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आपको होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी करना होता है. जिसे करने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता 10+2 होना आवश्यक है.

बैंक मैनेजर कैसे बने?

यदि आप यह पढ़ रहे हैं जाहिर सी बात है की आप भी बैंक मैनेजर की पोस्ट हासिल करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको कठिन परिश्रम की आवश्यकता है. साथ ही साथ आपका मार्गदर्शन भी रही होना जरूरी है. माना जाता है, कि बैंक मैनेजर की पोस्ट हासिल करना काफी मुश्किल है. लेकिन जानकारी के लिए यह बता दूं, कि कोई भी पोस्ट हासिल करना नामुमकिन नहीं है.

रिपोर्टर कैसे बने?

तो यदि आप भी ये जानना चाहते हैं की कैसे आप एक बढ़िया रिपोर्टर बन सकते हैं तो यहाँ पर बताई गयी चीज़ों को जरुर से पालन करें. तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे आप एक Reporter बन सकते हैं.

ठेकेदार कैसे बने?

एक बेहतर ठेकेदार बनने के लिए आपमें कुछ विशेष गुणों कि आवश्यकता होती है. इसके लिए आपका पढ़ा लिखा होना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि आपको यह जानकारी होना चाहिए कि आप लिए क्षेत्र में काम करवा सकते हैं तथा कैसे आप इसके लिए सही फैसले ले सकते हैं.

डीएम कैसे बने?

DM को District Magistrate या जिला अधिकारी के रूप में जाना जाता है. यह जिले का सबसे सम्माननीय पद होता है, इसे आप जिले का मुखिया भी कह सकते हैं.

DM Officer का कार्य होता है जिले के लोगों के लिए कार्य करना तथा वहां के Security System पर ध्यान देना. तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि DM कैसे बनें और इसके लिए क्या क्या Qualifications की आवश्यकता है.

तहसीलदार कैसे बने?

तहसीलदार किसी तहसील का प्रभारी अधिकारी होता है. तहसीलदार का कार्य होता है Revenue collect करना, अपने sub coordinator को Guide करना, Revenue records maintain करना, Sub Divisional officers को Report देना, तथा अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करना आदि.

यदि आप भी किसी तहसील का प्रभारी अधिकारी या तहसीलदार बनना चाहते हैं तो आपको Graduation पास होना आवश्यक है.

लेखक कैसे बने?

यदि आप एक लेखक बनना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि क्या करना है, तो यहां प्रभावी लेखन कौशल की विशेषताएं दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

लेकिन याद रखें कि सफल होने और महान लेखक बनने के लिए कुछ कठिन प्रक्रिया की आवश्यकता होती है. यहाँ एक शुरुआती लेखक बनने के लिए सुझाव दिए गए हैं जिससे आप धीरे-धीरे अभ्यास शुरू कर सकते हैं.

डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने?

डिस्ट्रीब्यूटर को अंग्रेजी के Distribute शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ होता है Distribute करना या वितरित करना. डिस्ट्रीब्यूटर को हिंदी में वितरक भी कहा जाता है. आर्थिक दृष्टि से, एक Distributor एक व्यक्ति या समूह होता है जो अंतिम उपभोक्ता(Customer) को एक उत्पाद(Product) वितरित करता है.

पत्रकार कैसे बने?

एक पत्रकार(Journalist) वह व्यक्ति होता है जिसका काम डेटा इकट्ठा करना और समाचार पत्रों में समाचार लिखना आदि होता है.

वकील कैसे बने?

एक वकील एक ऐसा व्यक्ति है जिसका पेशा अपने customers के लिए मुकदमेबाजी करना है. परंपरागत रूप से, इसकी भूमिका अपने ग्राहकों की रक्षा करना, उनके हितों का दावा करना और अदालत में उनका प्रतिनिधित्व करना है.

वकील अपने ग्राहकों को सलाह प्रदान करते हैं और कानूनी मामलों के लिए आवश्यक दस्तावेजों का मसौदा तैयार करते हैं.

बॉडी बिल्डर कैसे बने?

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बॉडी बनाना चाहते हैं ठीक वैसे ही जैसे फिल्मों में अभिनेता होते हैं. बिलकुल Cool and Six Pack. अगर आप उन्हीं के जैसा बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको workout पर ध्यान देना होगा, यह एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए किया जाने वाला सबसे जरुरी चीज है और इससे ज्यादा इसके लिए बॉडी बनाने के लिए कुछ सही तरीके की जरूरत होती है.

एक्टर कैसे बने?

एक्टर बनना इतना आसान नहीं है, अगर आप अभिनेता बनना चाहते हैं या acting करना चाहते हैं, तो आपको खुद को उस तरह से तैयार करना होगा. उसके लिए आवश्यक गुण और कौशल हासिल किए जाने चाहिए.

Acting के लिए भाषण और उच्चारण भी बहुत महत्वपूर्ण हैं. बहुत से लोग सोचते हैं कि acting के लिए सही उच्चारण का अभ्यास करना आवश्यक नहीं है, लेकिन यह गलत है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख करियर कैसे बनाये जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को करियर कैसे चुने के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख करियर कैसे बनाया जाता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleWorld Famous Lover Full Movie Download Available on Tamilrockers and Other
Next articleAgent Sai Srinivasa Athreya Full Movie Download Available on Tamilrockers and Other
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here