Alibaba क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए खुदकी AI chip की रिलीज़

AI chip की मदद से machine learning tasks को कम समय में किया जा सकता है. वैसे अब Alibaba Hanguang 80 AI chip का इस्तमाल कर रहा है अपने सभी business के लिए.

0

Alibaba AI chip hindi

अब केवल Huawei एकमात्र ऐसी चीनी कम्पनी नहीं है जो अपनी AI chip विकसित कर रहा है। खबरों के अनुसार, चीन की जानीमानी कम्पनी Alibaba ने Hanguang 800 नामक एक इन-हाउस-डिज़ाइन की गई AI chip का अनावरण किया है। Alibaba कम्पनी ज्यादातर अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय के लिए जानी जाती है।

Alibaba ने कहा कि मशीन लर्निंग के कार्यों को पूरा करने में जितना समय आवश्यक होता है यह चिप उस काम को करने के समय में काफी कटौती कर सकते है।

उदाहरण के लिए: Alibaba के स्वामित्व वाली शॉपिंग वेबसाइट Taobao को उनके प्लेटफार्म पर विक्रेताओं द्वारा अपलोड होने वाले एक बिलियन प्रोडक्ट इमेजेज को वर्गीकृत करने में एक घंटे का समय लगता है। अब इस AI chip की मदद से यह कार्य लगभग पांच मिनट में पूरा हो सकेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कंपनी पहले से ही अपने बिज़नेस के कुछ हिस्सों के लिए चिप का उपयोग कर रही है। जिसमें प्रोडक्ट सर्च, अपने ई-कॉमर्स साइटों के लिए आटोमेटिक ट्रान्सलेशन्स और एडवरटाइजिंग और पर्सनलाइज्ड रेकमेंडेशन्स आदि शामिल है।

Alibaba ने CNBC को बताया कि उनकी अपनी AI chip को बचने की कोई योजना नहीं है। कम्पनी इसका उपयोग अपने क्लाउड कंप्यूटिंग बिज़नेस को बिजली प्रदान करने के लिए कॉम्पोनेन्ट के रूप में करेगी। जिससे कम्पनी अपने उपयोगकर्ताओं को अधिक क्लाउड प्रोडक्ट विकल्प उपलब्ध करा सकती है।

कंपनी के CTO जेफ झांग ने कहा कि Alibaba अपने क्लाउड बिज़नेस के माध्यम से अपने ग्राहकों को चिप के द्वारा कही भी और कभी भी एडवांस कंप्यूटिंग सर्विस देकर एमपॉवर करने की योजना बना रहा है।

Huawei और Alibaba के यह कदम अमेरिकी बिज़नेस पर भरोसा करने से रोकने के लिए एक प्रयास की तरह लग रहा है। Huawei के मामले में, इसके खिलाफ US ट्रेड बन का मतलब है कि कंपनी अब इंटेल और क्वालकॉम की तरह देश में बिज़नेस से अपने चिप्स का सोर्स नहीं बना पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here