भारत के कितने राज्य कोरोना वायरस का शिकार हैं?

भारत के कितने राज्य कोरोना वायरस का शिकार हैं? अभी के समय की बात करें तब भारत में करीब 10 व्यक्तिओं का मौत इस नए COVID-19 वायरस के संपर्क में आकर हो चूका है. वहीँ यदि पीड़ितों की बात करें तब ये आंकड़ा 680 से भी आगे बढ़ चूका है. अब सवाल उठता है की आखिर सही मायिने में भारत के कितने राज्य कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं? वहीँ कुछ जानकारों का मानना है की अगर इसी गति से ये आगे बढ़ा तब वो दिन दूर नहीं जब पीड़ितों की संख्या हजारों में आ जाएगी.

भारत जो की दुनिया का दूसरा सबसे बड़ी आबादी वाला राष्ट्र है, वहीँ उसमें बहुत ही कम infection पाई गयी हैं. लेकिन कुछ समय में इनकी संख्या में काफी बड़ी मात्रा में इजाफा पाया गया है. इस चीज़ को देखते हुए भारत सरकार ने पुरे देश में 21 दिनों की Lockdown की घोषणा भी कर दी है. यहाँ आज के इस article में मैं आपको कुछ ऐसे आंकड़े सामने रखूँगा जिससे आपको ये पता चल जायेगा की आखिर भारत में अब तक कितने राज्य कोरोना वायरस के शिकार हो चुके हैं. चलिए उसी विषय में आगे जानते हैं.

अनुक्रम छुपाएँ
1. इंडिया में अब तक कोरोना वायरस के जितने मरीज है?

इंडिया में अब तक कोरोना वायरस के जितने मरीज है?

bharat ke kitne rajya कोरोना वायरस ka sikar hai

भारत में कुल 25 राज्य COVID-19 का शिकार बन चुके हैं. चूँकि ये COVID-19 वायरस छूने से फैलता है, ऐसे में Authorities ने लोगों को आपस में मिलने से मना किया हुआ है. वहीँ एक जगह में 5 से ज्यादा लोग भी एकत्रित नहीं हो सकते हैं. इन सभी में भारत के महाराष्ट्र राज्य में सबसे ज्यादा तादाद में मरीज पाए गए हैं जो की हैं करीब 101 cases.

वहीँ भारत के दक्षिणी राज्य Kerala भी इस बीमारी से पीड़ित हुई है, वहीँ यहाँ की राज्य सरकार की सुचारू चेष्टा के वजह से मरीजों की संख्या को केवल 97 तक में ही शिमित करने में वो सक्षम हुए हैं.

[cvct country-code=”IN” style=”style-2″ title=”INDIA कोरोना वायरस” label-total=”Total Cases” label-deaths=”Deaths” label-recovered=”Recovered” label-active=”Active Cases” label-recovered-per=”Recovery %” label-death-per=”Death %” bg-color=”#d70909″ font-color=”#ffffff”] चलिए अब जानते हैं की आखिर भारत मे करोना से कितने मौत. यह data स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जरी की गयी हैं:
Andhra Pradesh 23
Bihar 15
Chhattisgarh 7
Delhi 72
Gujarat 69
Haryana 35
Himachal Pradesh 3
Karnataka 83
Kerala 202
Madhya Pradesh 47
Maharashtra 215
Odisha 3
Puducherry 1
Punjab 39
Rajasthan 60
Tamil Nadu 67
Telangana 70
Chandigarh 9
Jammu and Kashmir 41
Ladakh 13
Uttar Pradesh 72
Uttarakhand 7
West Bengal 22
Goa 5
Andaman Nicobar 10
Manipur 1
Mizoram 1

भारत सरकार द्वारा Lockdown का आदेश?

चूँकि कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या दिनबदिन बढती ही जा रही है, ऐसे में भारत सरकार ने कड़े पदाक्ष्येप भी लिया हुआ है. जैसे की पुरे भारत को 21 दिनों के लिए पूर्ण तरीके से बंद कर दिया गया है. यानि की पुरे देश में Complete Lockdown का आदेश जारी किया गया है. इसके साथ यातायात की सभी सुविधा जैसे की Bus, Train और Planes को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है. वहीँ प्रधानमंत्री जी ने भी सभी देशवाशियों को अपने घर पर ही रहने के लिए कहा है.

आंध्र प्रदेश में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

आंध्र प्रदेश में 23 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

बिहार में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

बिहार में 15 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

छतीशगढ में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

छतीशगढ में 7 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

दिल्ली में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

दिल्ली में 72 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 6 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 2 लोग शामिल हैं.

गुजरात में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

गुजरात में 69 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 6 लोग शामिल हैं.

हरयाणा में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

हरयाणा में 35 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 17 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

हिमाचल प्रदेश में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

हिमाचल प्रदेश में 3 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

कर्नाटक में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

कर्नाटक में 83 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 5 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 3 लोग शामिल हैं.

केरल में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

केरल में 202 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 20 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

मध्यप्रदेश में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

मध्यप्रदेश में 47 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 2 लोग शामिल हैं.

महाराष्ट्र में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

महाराष्ट्र में 215 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 25 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 7 लोग शामिल हैं.

ओडिशा में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

ओडिशा में 3 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

पुदुचेरी में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

पुदुचेरी में 1 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

पंजाब में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

पंजाब में 39 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

राजस्थान में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

राजस्थान में 60 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 3 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

तमिलनाडु में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

तमिलनाडु में 67 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 4 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

तेलंगाना में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

तेलंगाना में 70 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

चंडीगढ़ में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

चंडीगढ़ में 9 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

जम्मू कश्मीर में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

जम्मू कश्मीर में 41 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

लदाख में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

लदाख में 13 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 3 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

उत्तरप्रदेश में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

उत्तरप्रदेश में 72 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 11 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

उत्तराखंड में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

उत्तराखंड में 7 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 2 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

पश्चिम बंगाल में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

पश्चिम बंगाल में 22 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 2 लोग शामिल हैं.

गोवा में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

गोवा में 5 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

मणिपुर में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

मणिपुर में 1 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

मिजोराम में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

मिजोराम में 1 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

अंडमान और निकोबार में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

अंडमान और निकोबार में 10 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वहीँ बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा क्या पदाक्ष्येप लिया गया है?

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा भी कई सारे पदाक्ष्येप ली जा चुकी हैं और कई ली जा रही है. हमारे Union Health Minister Harsh Vardhan जी ने एक meeting का आयोजन किया है जिससे की वो पुरे देशभर में COVID-19 का मुकाबला करने की प्रस्तुति के बारे में आलोचना की है.

वहीँ सरकार अपनी पूर्ण चेष्ठा कर रही है जिससे की वो personal protective equipment (PPE) और N-95 masks को उपलब्ध करा सकें सभी are medical fraternity को. वहीँ health ministry officials का कहना है की करीब 29 private laboratories जिसमें की करीब 16,000 sample collection centres को अब तक register किया जा चूका है COVID-19 की testing करने के लिए.

“PPEs और masks में कुछ imported components भी मेह्जुद हैं जो की इस विसम स्तिथि में लाने की पूरी कोशिश कर रही है सरकार.

इतना ही नहीं, officials के अनुसार ministry of home affairs इस पुरे Lockdown को एक Control Room से monitor कर रही है.

भारत में कोरोना वायरस

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख भारत के कितने राज्य कोरोना वायरस का शिकार हैं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को भारत में कोरोना वायरस in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post भारत में कोरोना वायरस की जानकारी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here