फेसबुक में जल्ग ही नयी “News Tab” feature करेगा launch

Facebook में जल्द ही हमें top news stories वाला tab देखने को मिल सकता है इसके upcoming 'News Tab' feature के साथ, जो की अलग होगा इसके trademark News Feed से.

0

Facebook News Tab Hindi

अगस्त में खबर आई थी कि फेसबुक अपने इंटरफेस में एक “न्यूज़ टैब” जोड़ने कि योजना बना रहा है। अब 30 सितंबर को फेसबुक ने कहा कि हम उन प्रकाशकों को भुगतान करने योजना बना रहे हैं, जो हमारे न्यूज़ टैब में समाचार प्रकाशित करेंगे जो आने वाले हफ्तों में लॉन्च होने वाली हैं।

फेसबुक ने हाल ही में न्यूज़ टैब लाने कि योजनाओं की पुष्टि की, ये टैब अनुभवी पत्रकारों द्वारा संपादित किया जाएगा और उपयोगकर्ता के अनुभव के आधार पर चलने वाली अपनी लंबे समय से चली आ रही एल्गोरिदम कि प्रथा से विदा लेगा।

एक मानव टीम, प्रासंगिक, विश्वसनीय ब्रेकिंग और शीर्ष समाचारों का चयन करेगी और यही समाचार हमे न्यूज़ टैब में दिखाई देगी।

एक मीडियाकर्मी के सवाल के में जवाब फेसबुक के प्रवक्ता मारी मेलगुइज़ो ने कहा कि, “समाचार टैब में शामिल प्रकाशकों की संख्या समय के साथ बढ़ती जाएगी।”

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट ने पहले कहा था कि फेसबुक ने अनुमानित 200 समाचार संगठनों के एक चौथाई हिस्से को भुगतान करने की योजना बनाई है जिनके लेख न्यूज़ टैब में दिखाए जाएंगे। कैलिफ़ोर्निया स्थित ऑनलाइन सोशल नेटवर्क के अनुसार, ये टैब फेसबुक पर ट्रेडमार्क समाचार फ़ीड से अलग होगा जो लोगों के दोस्तों के अपडेट सामग्री प्रदर्शित करता है।

न्यूज पार्टनरशिप कैंपबेल ब्राउन के फेसबुक हेड ने एक मीडिया हाउस को बताया कि, “लोगों को व्यक्तिगत और अधिक प्रासंगिक अनुभव प्रदान करना ही इस न्यूज टैब के साथ हमारा लक्ष्य है। हालांकि, जिन कहानियों को लोग देखते हैं उनमें से अधिकांश सॉफ्टवेयर द्वारा निर्धारित की जाएगी।”

फेसबुक ने हाल के वर्षों में पत्रकारिता का समर्थन करने या उसे बढ़ावा देने के लिए कई पहलों की शुरुआत की है, क्योंकि सोशल मीडिया पर गलत सूचनाओं को फैलाने के उपकरण बनने से बचने के लिए तेज़ दबाव में है। अब देखते  कि फेसबुक की ये पहल क्या रंग लाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here