Motivational Blogger Gopal Mishra (AchhiKhabar.com) के साथ साक्षात्कार

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने Blog Hindime.net में Successful लोगों के Interview Series की शुरुवात करने वाले हैं. ऐसे Interview Series का एक ही मकसद है की हम आप लोगों को ये बता सकें की कैसे हमारे ही तरह आम लोग अपने कठिन परिश्रम के द्वारा अपनी सफलता की कहानी खुद ही लिखते हैं. इसी Series में हमने सबसे पहला नाम हमारे देश के सबसे परिचित हिंदी Blogger और AchhiKhabar के जनक “Gopal Mishra” से किया है.

Achhikhabar.com हिंदी Blogging जगत का बहुत ही जाना माना नाम है. मुझे तो लगता है की शायद ही कोई ऐसा होगा जो इस हिंदी blog से परिचित न हो. फिर भी अगर आप इनके बारे में और इनके blog के बारे में अभी तक नहीं सुना है तो आज मैं आपको इनके बारे में पूरी जानकारी देने के कोशिश करूँगा. उम्मीद है की आपको मेरा ये कोशिश पसंद आये.

अनुक्रम

Interview with Gopal Mishra (AchhiKhabar.com)

Interview with Gopal Mishra of AchhiKhabar.com

Gopal Mishra जी की निजी जीवन की बात करूँ तो वो Gorakhpur, Uttar Pradesh के रहने वाले हैं. उनकी पढाई लिखाई उन्होंने Gorakhpur और Lucknow में किया है. वे Blogging field में आने के पहले 7 सालों तक Corporate World में काम किया है. शुरू से ही उनकी यही इच्छा रही है की कैसे वो लोगों की हर संभव मदद कर सकें. इसी कारण उन्होंने अपनी लुभावनी Corporate की नोकरी छोड़कर अपने passion को चुना जो की एक बहुत ही कठिन कदम रहा होगा. तो बिना किसी देरी के चलिए सुनते हैं Gopal जी की कहानी उन्ही की जुबानी.

1. क्या आप अपने बारे में और अपने Blog के बारे में अपने readers को कुछ बताएँगे ?

मेरा नाम गोपाल मिश्र है. मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर का रहने वाला हूँ. मैंने BIMTECH से MBA किया है, जिसके बाद मैंने 7 साल कॉर्पोरेट वर्ल्ड में काम किया.

HCL Technologies में काम करने के साथ-साथ ही मैंने October 2010 में AKC की शुरुआत की. शुरुआत के 6 महीने में मेरी साईट पे नहीं के बराबर ट्रैफिक था, पर लगातार blogging करते रहने और लोगों को अच्छा से अच्छा कंटेंट avail कराने के जूनून के कारण धीरे-धीरे मेरा ब्लॉग popular होने लगा और 1 लाख पेज व्यूज per day के साथ दुनिया के सबसे अधिक पढ़े जाने वाले हिंदी blogs में शामिल हो पाया.

2. आपने Blogging को full time career क्यू चुना ? और हिंदी भाषा का ही चयन क्यूँ किये?

मुझे लिखना अच्छा लगता है.. खासतौर से जब मेरे लेखन से लोगों की ज़िन्दगी आसान हो…उनमे कुछ सकारात्मकता आ पाए….और ऐसा करते-करते जब मुझे पैसे भी मिलने लगे तो मैंने फुल टाइम यही काम करने का निश्चय किया.

मुझे लगता है कि कुछ ऐसा करो जो सचमुच value-add करे. मैं अंग्रेजी में जो कुछ भी करता वो पहले ही किया जा चुका है, इसलिए उसी चीज की नयी पैकेजिंग करके देने से बेहतर लगा कि हिंदी में काम किया जाए…क्योंकि उस समय हिंदी में नेट पर नहीं के बराबर कंटेंट था….और मैंने वही गैप फिल करने का संकल्प लिया.

3. Blogging करने के कितने दिनों के बाद आपने अपनी पहली income की?

ठीक से याद नहीं, शायद 1 साल बाद मेरी पहली इनकम 50 पैसे हुई थी. यकीन जानिये इस negligible amount को देखकर भी मैं बहुत खुश था और जब मैंने अपनी माँ को इस बारे में बताया तो तो उन्होंने आशीर्वाद दिया कि 50 पैसे… पचास हज़ार में बदल जायेंगे… और कुछ सालों में ये भी हो गया. 🙂

4. अपने blogging दिनों के दोरान आपने किस तरह की परेसनियों का सामना किया?

मैं इस काम में इतना रम गया था कि लगता था और सब काम बेकार है… पर पैसे कमाने के लिए नौकरी करनी पड़ती थी…इसलिए समय कम मिल पाता था… और जब काफी दिनों तक काम करने के बाद भी ट्रैफिक नहीं आता था तो भी कुछ निराशा होती थी….साथ ही हिंदी में ब्लॉग के भविष्य को लेकर ज्यादातर लोग नकारात्मक थे… लेकिन चूँकि मेरी इस काम में रूचि थी इसलिए मैं आगे बढ़ता गया…वाइफ और फॅमिली का पूरा सपोर्ट मिला.

5. अपना blog को सुचारू रूप से चलाने के लिए वक़्त को कैसे manage करते हैं?

जब किसी काम में आप पूरी तरह interested होते हैं तो उसके लिए आप समय निकाल ही लेते हैं. शुरू के २-३ सालों में तो मैं काफी समय या तो AKC के बारे में सोचने या उससे रिलेटेड कुछ काम करने में ही जाता था. नौकरी करते हुए भी मैं रोज ४-५ घंटे तो AKC को देता ही था.

6. अब तक के Blogging career में आपकी सबसे बड़ी सफलता के बारे में कुछ बताइये ?

AKC दुनिया के सबसे अधिक पढ़े जाने वाले ब्लॉग्स में शामिल है… मैं शायद दुनिया का पहला professional Hindi blogger हूँ….क्या इसे बड़ी सफलता कहें…पता नहीं….

पर दो चीजें हैं जिसे मैं सचमुच बड़ी सफलता मानता हूँ वो है…..AKC की वजह से हजारों या शायद लाखों लोगों के जीवन में आई positivity और AKC की सक्सेस की वजह से हजारों लोगों का हिंदी blogging में आना, जो अब करोड़ों लोगों को हिंदी में अच्छा कंटेंट अवेल करा रहे हैं.

7. Blogging करने के लिए आप अपने आप को कैसे प्रेरित करते हैं? (Share Tips)

By nature मैं एक समाजसेवी हूँ.. मुझे लोगों की हेल्प करना अच्छा लगता है और यही मुझे बेस्ट कंटेंट पब्लिश करने के लिए प्रेरित करता है.

8. आप अपने पूरी दिनचर्या के बारे में बताए ? (उठने से सोने तक का सफ़र)

मेरा कोई फिक्स्ड रूटीन नहीं है. हालांकि मैं रोज सुबह 5-5:30am पर उठ जाता हूँ….क्योंकि 6:30am पे मेरे बेटे का school-auto आ जाता है. 🙂

इसके बाद मैं अपनी To-Do-List तैयार करता हूँ और उसी के मुताबिक डे प्लान करके काम करता हूँ. जिसमे कोशिश रहती है कि हेल्थ और रीडिंग को टाइम दिया जाए.

9. Hindi Blogging के भविष्य को लेकर आपकी क्या राय है?

जैसे-जैसे इन्टरनेट और मोबाइल गाँव-गाँव तक पहुंचेगा Hindi Content की डिमांड बढती जायेगी. इसलिए हिंदी में करने के लिए बहुत कुछ है. हालांकि, monetarily जैसा मैंने जैसा सोचा था वैसा outcome नहीं आ पा रहा है….और अभी भी English bloggers के मुकाबले हिंदी bloggers बहुत कम कमा पा रहे हैं. I hope future में ये disparity कुछ कम हो पाए!

10. आप नए पीढ़ी के Bloggers को क्या सन्देश देना चाहते हैं?

पहला तो ये कि आप जो भी लिखें कोशिश ये हो कि उस समय आपका कंटेंट इन्टरनेट पर उस विषय में बेस्ट कंटेंट हो, आपका मकसद अपने कंटेंट के माध्यम से रीडर की life easy बनाने का होना चाहिए… उसे server करने का होना चाहिए.

दूसरा, blogging में सफल होने के लिए writing skills के अलावा आप बहुत सी टेक्निकल चीजों पर ध्यान दें, खासतौर से SEO पर.

And at last…. तमाम मुश्किलों के बावजूद अगर आप लिखना चालू रखेंगे तो एक दिन आप ज़रूर सफल होंगे.

तो आप अभी तक Gopal Mishra को सुन रहे थे उन्ही की जुबानी. मैं Prabhanjan Hindime के परिवार की तरफ से आपका बहुत ही आभारी हूँ की आपने अपना बहुमूल्य समय हमें दिया. इसके साथ साथ इस बात की खुशी भी है की हमारी इस कोशिश से हमारे viewers को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए बहुत ही प्रेरणा मिलेगी. हमारी भगवन से यही प्रार्थना करते हैं की इसी तरह Achhikhabar की और तरक्की हो, इसके साथ साथ आप अपने अच्छे लेख की माध्यम से इस दुनिया में और ज्यादा अच्छाई प्रसारित करें.

उम्मीद है की आपको हमारी ये कोशिश पसंद आया होगा और यदि आप चाहते हैं मैं किसी दुसरे Successful इन्सान की interview लूँ तो comment में उनके बारे में लिखना ना भूलें.

18 COMMENTS

  1. गोपाल भाई के वार्तालाप से काफी कुछ प्रेरणाप्रद बातें भी सीखने को मिली। इस महत्‍वपूर्ण वार्ता को पढवाने के लिए आपका आभार।

  2. बहुत ही बढ़िया साक्षात्कार है। मेरा एक प्रश्न है कि आप हिंदी ब्लोगिंग के लिए किस font और सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं। कृपया मार्गदर्शन करें।

    • हेल्लो विक्रम जी मुझे अच्छा लगा की आपको मेरे द्वारा लिखा गया interview अच्छा लगा. बहुत ही जल्द हम एक अलग सेक्शन बना देंगे जहाँ आप हमारे द्वारा इस्तमाल में लाये जा रहे सॉफ्टवेर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

  3. Brother aapne ek bahut achhe subject pr post likhni shuru ki hai isse jo nye blogger hai jo ki struggle kr rhe he unka aatmvishwas badhega .

  4. चलिये गोपाल मिश्रा जी की ये बात तो हमारे लिये काफी फायदेमंद होगी कि आने वाले टाइम में हिंदी रीडर की संख्या में बढ़ोतरी होने वाली है।
    गोपाल मिश्रा जी आपका बहुत बहुत धन्यवाद जो आपने अपना कीमती समय मेरे इस पसंदीदा ब्लॉग को दिया।

  5. Very motivation for all new bloggers. aapne aakfi aaccha interview kiya hai. Padh ke bahut accha laga aur kuch new seekhne ka motivation bhi mila. Thank you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here