इंस्टाग्राम अपने Following tab को (स्टाकिंग फीचर) को करा है ख़त्म

Instagram की Following Tab को जल्द ही ख़त्म कर दिया जायेगा.

0

Instagram Following Tab

इंस्टाग्राम जल्दी ही अपने फॉलोइंग टैब को बंद करने जा रहा है। इस टैब को स्टाकिंग फीचर के नाम से ज्यादा जाना जाता है। ये एक ऐसी सुविधा है जहाँ हमें फॉलो करने के लिए नये खाते आसानी से मिल जाते हैं।

इस बारे इंस्टाग्राम का कहना है कि एक्सप्लोर टैब में अब इसकी जगह ले चुका है जहाँ लोग नये लोगों, स्थानों और हैशटैग के माध्यम से अन्य चीजे खोज सकते हैं।

इसी कारण अब सिर्फ कुछ ही लोगों द्वारा नियमित फोल्लोविंग टैब का उपयोग किया जाता है। शायद यही कारण रहा होगा इंस्टाग्राम के फॉलोइंग टैब बंद करने का।

इस एक्सप्लोर टैब के आ जाने से फॉलोइंग टैब लगभग यूजलेस हो गया था इसलिए कई लोगों ने इसका इस्तेमाल करना बंद कर दिया, कई तो भूल ही गए और कुछ लोगों को तो इस फीचर की जानकारी ही नहीं है। ये फीचर इंस्टाग्राम का नम्बर वन फीचर था पर अफ़सोस कुछ दिनों में ये गुजरे ज़माने कि बात बनने जा रहा है।

इंस्टाग्राम पर कई ऐसी कहानियां सामने आई है जहाँ लोगो कि निजी गतिविधियां, अनजान व्यक्ति के सामने आ गयी है सिर्फ इसलिए क्यूंकि वो अनजान व्यक्ति उन्हें फॉलो कर रहा था।

फॉलोइंग टैब हमारे ऑनलाइन जीवन के लिए लाई गई पारदर्शिता के लिए काफी खतरनाक था। उदाहरण के लिए, यह एक ऐसा जगह है जहां “माइक्रो-चीटिंग” गतिविधि को पकड़ा जाता है। ये टैब आसानी से गतिविधियों का खुलासा कर देता था।

जैसे अपने किसी से दोस्ती की और उसके साथ कुछ पोस्ट को लाइक और कमेंटस कर दिए तो इसी आधार पर आपके किसी दूसरे फॉलोवर को आपके फ्रैंड कि आइडी पता चल जाएगी।

फॉलोइंग टैब को दोस्ती में दरार डालने और समाप्त हुई दोस्ती के लिए भी जाना जाता था। उस मामले में जहां कोई अपने दोस्त के मैसेज का जवाब नहीं देता  और कहता है कि “वे व्यस्त थे” जबकि वे लगातार इंस्टाग्राम एक्टिव रहते हैं और साफ़ झूठ बोल रहे होते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here