Xiaomi ने भारत में खोला अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

2

Xiaomi manufacturing plant India

Xiaomi की सप्लायर Holitech Technology ने इस शनिवार कहा की वो अपना पहला कॉम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लान ग्रेटर नॉएडा में खोलने वाले हैं. वो इस प्रोजेक्ट में करीब $200 million से ज्यादा पैसा लगाने वाले हैं. वहीँ ये प्रोजेक्ट करीब तीन वर्षों तक चलने वाला है.

Holitech Technology इस प्लांट में compact camera modules (CCM), capacitive टच स्क्रीन module (CTP), पतली फिल्म ट्रांजिस्टर (TFT), फ्लेक्सिबल प्रिंटेड सर्किट्स और फिंगरप्रिंट module locally बनाने वाले हैं.
इनकी लोकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तैयार है और ये प्रोडक्शन इस वर्ष के तीसरे क्वार्टर में शुरू करने वाले हैं. इनका लक्ष्य है की ये करीब 6000 से ज्यादा नौकरी उत्पन्न करने वाले हैं आने वाले तीन वर्षों के भीतर.

इनकी ये मैन्युफैक्चरिंग प्लांट चार फैक्ट्रीज में फैली हुई है और करीब 25,000 square metres के जगह में अवास्तिथ है. इनकी कॉम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट जल्द ही मास प्रोडक्शन शुरू करने वाली है जो की करीब 300 million components से ज्यादा पैदा करने वाली है प्रतिवर्ष.

Xiaomi ने देश में काफी ग्रोथ देखी हुई है और वो बहुत ही आशाबादी है की अगले कुछ वर्षों में भारत में ऐसे बहुत से मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री लगने वाले हैं. साथ ही वो भी कुछ नए प्लांट्स लगाने का सोच रहे हैं.

इन प्लांट में class 1000 और class 100 clean रूम होंगे. एक clean रूम का मतलब है की ऐसे जगह जहाँ की थोड़ी सी भी कंटैमिनेशन के संभावना नहीं होती है. साथ में यहाँ पर वातावरण के पहलूवों को जैसे की तापमान, humidity और pressure को कंट्रोल किया जा सकता है. यदि आप और कुछ पूछना चाहते हैं तब आप हमें comment के द्वारा अपना सवाल पूछ सकते हैं या सुझाव दे सकते हैं.

2 COMMENTS

  1. मैंने आपकी काफी ब्लॉग पढ़ी है, भाषा फ्लो और descibe बहुत ही बढ़िया है। आपकी वेबसाइट का टेम्प्लेट भी बहुत आकर्षक है।

    इस तरह ही वेबसाइट बनबाने का कितना क्या खर्च आ जाएगा? प्ल्ज़ बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here