YouTube लर्निंग फंड ने 8 भारतीय क्रिएटर्स को लर्निंग फण्ड से पुरस्कृत किया

आठ भारतीय creators जो की बना रहे हैं educational content, उन्हें YouTube Learning Fund मिल चूका है अब तक.

YouTube Learning Fund Hindi

YouTube Learning Fund : आप सभी YouTube का उपयोग करते ही होंगे। चाहे आप उस पर बॉलीवुड गाने देखते हो। या आप गैजेट अनबॉक्सिंग वीडियो, स्टैंड-अप कॉमेडी शो आदि YouTube पर देखते ही होंगे।

और आपमें से काफी लोग ऐसे भी है जो YouTube का उपयोग उन ट्यूटोरियल के लिए करते हैं जो उनकी पढ़ाई में मदद करते हैं। इसलिए क्वालिटी ट्यूटोरियल्स की बहुत ज्यादा मांग है।

कंपनी के प्रमुख एग्जीक्यूटिव ने कहा कि, YouTube, जिसके भारत में 265 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, अब देश की भाषाओं में कंटेंट के विकास में तेजी लाने के लिए निवेश कर रहा है।

इसकी और एक कदम बढ़ाने के लिए, कंपनी ने कल अपने “एडुकॉनसम्मेलन के दौरान आठ भारतीय क्रिएटर्स को उच्च-गुणवत्ता का कंटेंट विकसित करने के लिए लर्निंग फंड दिया।

लर्निंग फण्ड पाने वाले क्रिएटर्स लोगो को अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण, पर्यावरण विज्ञान, राजनीति विज्ञान, कलन, आनुवांशिकी और अंग्रेजी, हिंदी और तमिल में रसायन विज्ञान जैसे विषयो पर कंटेंट प्रदान कर रहे है।

YouTube लर्निंग फ़ंड पाने वाले आठ भारतीय क्रिएटर्स, जी की हैं एग्ज़ॅफ़र एजुकेशन हिंदी, लर्न इंजीनियरिंग, डोन्ट मेमोराइज़, स्टडी आईक्यू एजुकेशन, डी’आर्ट ऑफ़ साइंस, हिंदी के माध्यम से एक्सटेन्क्स-इंग्लिश लेसनस, गेटसेफ्लीस्किनसी और लेट्स मेक सिंपल है।

भारत में YouTube के डायरेक्टर कंटेंट पार्टनरशिप ‘सत्य राघवन‘ ने अपनी एक स्टेटमेंट में कहा कि, “YouTube पर 265 मिलियन से अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स है। और हमे टियर 2, टियर 3 शहरों और यहां तक ​​कि छोटे शहरों से भी अविश्वसनीय व्यूअरशिप भी दिखाई दे रही हैं।

उन्होने ये भी कहा कि, “अब हम अपने क्रिएटर्स के लिए देश की भाषा के माध्यम से YouTube पर लर्निंग कंटेंट के विकास में तेजी लाने के लिए तथा विभिन्न तथ्यों पर उच्च गुणवत्ता का कंटेंट विकसित करने के लिए सक्रिय रूप से निवेश कर रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, YouTube ने हाल ही में YouTube पर कुछ सीखने आने वाले लोगों को एक डेडिकेटेड लर्निंग माहौल प्रदान करने के लिए “Learning Playlists” की शुरुआत भी की है।

अब देखना ये है की इस YouTube Learning Fund का ये चैनल कैसे उपयोग कर रहे हैं. ऐसे ही latest tech जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here