Google Play Store : UPI बना नया पेमेंट विकल्प

काफी इंतजार के बाद अब Google Play Store में आपको Payment Option के तोर पर UPI दिखाई पड़ सकता है.

0

Google Play Store UPI Payment Hindi

मीडिया रिपोर्ट में ये बात सामने आई है की Google Play Store ने अब Unified Payments Interface (UPI) वाला payment option चालू कर दिया है उनके भारतीय users के लिए.

जहाँ गूगल प्ले स्टोर अभी भारत में केवल सपोर्ट करता था credit cards, debit cards, net banking और carrier billing via Airtel और Vodafone, Google Play Gift Cards और Google Play Balance, इसके अलावा Google Rewards भी शामिल है.

लेकिन Google Play Store v16.3.37 के साथ, users को अभी एक नयी Payment Option UPI के रूप में मिलने वाला है. ये बात सबसे पहले XDA Developers ने सबसे पहले अपने Blog में लिखा है.

UPI की operations की शुरुवात सन 2016 से हो चुकी थी, वहीँ UPI को अभी के समय में करीब बहुत से apps और services ने अपना लिया है एक approved payment method के रूप में.

इसमें Google की खुदकी digital payment app Google Pay (जो की पहले Google Tez के नाम से जाना जाता था).

UPI के पास अभी करीब 141 Indian banks शामिल थे उसके board में और इन सभी बैंक्स के users भी इस payment mode का खूब इस्तमाल करते हुए पाए जा रहे हैं, Google Play Store से App खरीदने में.

अब UPI में, users को अपने cards के डिटेल्स Google के साथ directly शेयर करने की जरुरत नहीं है, और वहीँ वो ऐसा अपने UPI Ids के साथ कर सकते हैं.

लेकिन फिर भी UPI में transaction को पूर्ण करने के लिए एक PIN की जरुरत पड़ेगी, वहीँ चूँकि इसमें छोटे limits को allow किया जायेगा जिससे इस service को abuse करना इतना आसान नहीं होने वाला है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here